क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

दोस्तों आजकल एक शब्द हर किसी की जुबान से सुनाई देता है क्रिप्टो करेंसी

बिटकॉइन , डॉग कॉइन , पीरकॉइन ये सभी प्रचलित क्रिप्टो करेंसी के शब्द हैं। किसी ने इतना इस क्रिप्टो में इन्वेस्ट किया ,तो किसी ने इतना इस क्रिप्टो से कमाया। आजकल यह शब्द सुनना नॉर्मल है पर आज से एक दशक पहले तक इसे कोई जानता भी नहीं था।

क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

आखिर यह क्रिप्टो करेंसी है क्या ? क्या यह किसी देश की मुद्रा है या ऐसी मुद्रा जो सभी देशों में चल सकती है ? क्या है इसका भविष्य ? क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

इस आर्टिकल में हम क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी सभी बातों को समझने का प्रयास करेंगे। वह भी बिल्कुल आसान भाषा में ताकि इस आर्टिकल के बाद आप भी इस डिजिटल मुद्दा से परिचित हो जाएं। और जान जाएंगे की क्रिप्टो करेंसी क्या है…..

सरल भाषा में कहा जाए तो क्रिप्टोकरंसी एक डिजिटल मुद्रा प्रणाली है ,जो कि कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बेस है इसे केवल ऑनलाइन ही बेचा व खरीदा जा सकता है। और किसी भी देश का इस मुद्रा पर कोई नियंत्रण नहीं है। क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

क्या है क्रिप्टो करेंसी ?

क्रिप्टो करेंसी दो शब्दों से मिलकर बना है क्रिप्टो और करेंसी , क्रिप्टो का लैटिन भाषा में अर्थ होता है छुपा हुआ और करेंसी शब्द का प्रयोग हम रुपए पैसे के लिए करते हैं। मतलब क्रिप्टो करेंसी को छुपी हुई मुद्रा कहा जा सकता है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

छुपी हुई मुद्रा से आशय है गुप्त मुद्रा या डिजिटल मुद्रा क्योंकि इस मुद्रा को तो ना छुआ जा सकता है , और ना ही अपनी जेब में रखा जा सकता है। यह केवल ऑनलाइन ही रखी जा सकती है। मतलब हम इसे ऑनलाइन या कंप्यूटर की मुद्रा प्रणाली भी कह सकते हैं। ..

जिस प्रकार इंडिया की अपनी मुद्रा है रुपए ,अमेरिका की मुद्रा डॉलर , इंग्लैंड की मुद्रा यूरो , और भी बाकी देशों की अपनी मुद्रा होती है ठीक वैसे ही क्रिप्टो करेंसी ऑनलाइन मुद्दा प्रणाली कही जा सकती है। क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

कैसे हुई क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत ?

1883 में अमेरिका के क्रिप्टोग्राफर डेविड चाउम ने एक क्रिप्टोग्राफिक डिजिटल मुद्रा की कल्पना की जिसका नाम उन्होंने एक्स रखा , और 1995 में इन्होंने इसे डिजीकैश के रूप में लागू किया। यह पहली बार था जब किसी क्रिप्टो मुद्रा के बारे में किसी ने सोचा था।

इसके बाद कई देशों ने डिजिटल मुद्रा में काम किया 1996 में अमेरिका ने एक डिजिटल गोल्ड बनाया। एक ऐसा गोल्ड जिसे अपने पास रखा नहीं जा सकता लेकिन इससे दूसरी चीजें खरीदी जा सकती थी। हालांकि 2008 में इसे बंद कर दिया गया। क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

पहली विकेंद्रीकृत क्रिप्टो मुद्रा थी , 2009 में आई बिटकॉइन जिसे सतोशी नाकामोतो नाम के एक डेवलपर ने बनाया था। बिटकॉइन ऐसी पहली क्रिप्टो करेंसी थी जिसने इस डिजिटल मुद्रा से सबको परिचित कराया।

क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

Louis Pasteur Biography in Hindi | लुई पाश्चर की जीवनी

क्रिप्टो करेंसी के काम करने का तरीका ?

क्रिप्टो मुद्रा का मुख्य कार्य है एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर पैसे ट्रांसफर करना ,और यह सब ब्लॉकचेन के माध्यम से होता है। इसके सभी लेनदेन का पूरा रिकॉर्ड ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर के जरिए होता है।

और यह पूरी क्रिप्टो मुद्रा इंक्रिप्टेड यानी कि कोडेड के रूप में होती है , इसमें प्रत्येक लेनदेन में डिजिटल सिग्नेचर के द्वारा वेरिफिकेशन किया जाता है। जिससे धोखाधड़ी की संभावना काफी कम हो जाती है। इस लेनदेन का कुछ लोगों द्वारा पावरफुल कंप्यूटर की मदद से पूरी निगरानी और जांच की जाती है। और इस पूरी प्रक्रिया को क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग प्रोसेस कहते हैं। ( क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi )

क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

क्रिप्टो करेंसी के प्रकार ?

आज के समय में क्रिप्टो मुद्रा के कई प्रकार है कुल मिलाकर लगभग 2000 से अधिक क्रिप्टो मुद्राएं उपलब्ध है। जिनमें कुछ क्रिप्टो करेंसी अधिक प्रसिद्ध है जैसे बिटकॉइन यह सबसे पहली और सर्वाधिक प्रसिद्ध क्रिप्टो मुद्रा है।

फिर एथेरियम ,लाइट कोइन ,डॉग कॉइन , पियर कॉइन , रिप्पल , मोनरो आदि प्रमुख हैं।

कहां-कहां इस्तेमाल हो सकती है क्रिप्टो करेंसी ?

कुछ दिनों पहले दुनिया का सबसे महंगा हीरा क्रिप्टो मुद्रा के जरिए खरीदा गया। मतलब साफ है आप क्रिप्टो मुद्रा से भौतिक चीजें भी खरीद सकते हैं। हालांकि यह सिक्के या नोट की तरह नहीं है पर फिर भी इसकी अपनी वैल्यू है। क्रिप्टो मुद्रा के माध्यम से आप खरीदारी ट्रेड इन्वेस्टिंग आदि कार्य तो कर सकते हैं ,पर इसे आप अपनी तिजोरी में नहीं रख सकते इसकी वैल्यू फिजिकल करेंसी से हजारों गुना अधिक है ।

क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

क्रिप्टो करेंसी को कैसे बेचा वा खरीदा जा सकता है ?

आज के समय में मुद्रा की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है ,जिसके कारण अब मार्केट में कई ऐसे एक्सचेंज प्लेटफार्म आ गए हैं। जिनसे आप इस डिजिटल मुद्रा को खरीद वा बेच सकते हैं।

Top 10 Tallest Building In The World In Hindi

कुछ चर्चित एक्सचेंज प्लेटफार्म में वजीर एक्स , जेबपे , कॉइन स्विच और कॉइनडीसीएक्स गो आदि का नाम शामिल है। यह प्लेटफार्म 24 घंटे ओपन होते हैं बस आपको इनमें साइन अप करके अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होती है। और अपने वॉलेट में पैसे डाल कर आप किसी भी डिज़िटल मुद्रा को खरीद सकते हैं। (क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi )

क्रिप्टो करेंसी का भविष्य ?

हालांकि जब से क्रिप्टो मुद्रा चल मैं आई तब से आज तक इसकी वैल्यू कई गुना तक बढ़ चुकी है। 2009-10 में बिटकॉइन में यदि किसी ने 1000 / 500 भी निवेश किया होता तो वह आज करोड़पति होता क्रिप्टो करेंसी क्या है

लेकिन सरकार इसे अभी पूरी तरह से लीगल नहीं मानती कई देशों ने तो क्रिप्टो करेंसी की अपनी स्वयं की मुद्रा भी जारी कर दी है। पर अधिकांश देशों ने इसे अभी तक लीगल नहीं माना है। क्योंकि इस क्रिप्टो करेंसी का कोई रेगुलेशन नहीं है जिसके कारण दुनिया भर के बैंक इसे लेकर चिंता में है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

बावजूद इसके दुनिया भर के निवेशक क्रिप्टो करेंसी में अपना निवेश कर रहे हैं। बात करें भारत की तो एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में करीब 15 मिलियन यानी डेढ़ करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं , जिन्होंने किसी ना किसी क्रिप्टो एक्सचेंज में अपना पंजीयन किया हुआ है। और यह सभी क्रिप्टो का लेनदेन करते हैं। ( क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi )

Bullet train के बारे में कुछ रोचक तथ्य, facts about bullet train in Hindi

अब आपको किसी डिजिटल करेंसी को खरीदना या बेचना हो यह तो आपकी मर्जी है हमने आपको क्रिप्टो करेंसी पर एक छोटी सी इनफार्मेशन सरल शब्दों में दे दी आशा करते हैं , आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। …..

What is Cryptocurrency | क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is bitcoin in Hindi

बिटकॉइन का क्या रेट है

1 मार्च 2022 को इसका मूल्य 32,82,937.79INR है।

बिटकॉइन कैसे बनता है

बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट Santoshi है , और 1 Bitcoin = 10,00,00,000 (करोड़) Santoshi होता है।
जैसे Indian Currency में 1 रूपए = 100 पैसे होते है l वैसे ही 10 करोड़ Santoshi से मिलकर एक बिटकॉइन बनता है l

बिटकॉइन क्या होता है

बिटकॉइन ब्लॉकचैन तकनीक पर आधारित एक क्रिप्टो मुद्रा है जिसकी शुरुआत 2009 से हुई।

क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है

पीछे के 10 सालों का ग्रोथ देखें तो जो बिटकॉइन 100 रूपए का भी नहीं था वो आज कई लाख का है तो यह कहा जा सकता है की आने वाले समय में क्रिप्टो में मार्किट में उछाल देखने को मिलेगा।

क्रिप्टो करेंसी क्या होता है

इसे डिजिटल मुद्रा कहा जा सकता है क्योंकि इस मुद्रा को तो ना छुआ जा सकता है , और ना ही अपनी जेब में रखा जा सकता है। यह केवल ऑनलाइन ही रखी जा सकती है। मतलब हम इसे ऑनलाइन या कंप्यूटर की मुद्रा प्रणाली भी कह सकते हैं। ..

11 thoughts on “क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi”

  1. Pingback: What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में

  2. Pingback: Facts About Free Fire in Hindi 2022

  3. Pingback: Bitboy crypto | Who is Ben Armstrong? | BitBoy Crypto portfolio | net worth

  4. Pingback: Luna Crypto, Will Luna Coin Be Worth Buying in the Future? - cryptonewspod

  5. Pingback: Who created the bitcoin / who own bitcoin , price of bitcoin - cryptonewspod

  6. Pingback: What is an NFT and how does it work : what is NFT marketplaces - cryptonewspod

  7. Pingback: What Is Avalanche (AVAX) ? How To Buy Avalanche (AVAX) 2022

  8. Pingback: Amp Crypto Reddit - Amp crypto price prediction 2030

  9. Pingback: Bitboy Crypto Youtube- Is This The Largest Crypto Community On The Internet

  10. Pingback: Tectonic Crypto Price Prediction 2025/2030/2040

  11. Pingback: Sbi Mudra Loan : 5 मिनट में Online Apply, Interest Rate ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: