What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में

What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में

What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में …..

आजकल क्रिप्टो ब्लॉकचेन बिटकॉइन जैसे शब्द बहुत सुनने में मिलते हैं, ऐसे में एक और नया शब्द मार्केट में हल्ला मचाए हुए हैं । एनएफटी यानी नॉन फंजीबल टोकन ( non fungible token )

कुछ लोगों का कहना है , कि आप NFT के द्वारा करोड़पति बन सकते हैं। पर क्या सच में NFT नाम की चिड़िया में इतना दम है कि वह आपको करोड़पति बना दें? आखिर क्या है यह NFT आइए जानते हैं आसान भाषा में।

What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में

EXAMPLE के द्वारा समझे।

NFT मतलब Non fungible token… अब fungible क्या होता है तो इसे एक example के द्वारा समझा जा सकता है। जैसे आपके पास कोई वस्तु है और ऐसी ही एक वस्तु मेरे पास भी है इसे हम दोनों आपस में एक्सचेंज कर सकते हैं। अब जब दोनों सेम ही हैं तो एक्सचेंज करने में कोई प्रॉब्लम नहीं है। यह होता है fungible … ( What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में )

क्रिप्टो करेंसी क्या है | what is crypto currency in Hindi

लेकिन यदि आप की वस्तु कुछ यूनिक है मान लीजिए आप की वस्तु किसी की आखिरी निशानी है और यह केवल एक है। तो वह आपके लिए बहुत खास होगी और एकदम यूनिक भी , ऐसी कोई दूसरी वस्तु दुनिया में नहीं होगी तो यही यूनिक वस्तु non-fungible कहलाएगी।

अब हम जिस NFT की बात कर रहे हैं उसका डिजिटल स्पेस में नया ट्रैंड शुरू हुआ है। मतलब एक एक डिजिटल संपत्ति या डाटा है जो की पूरी तरह यूनिक होता है , मतलब अपने आप में एक मात्र। (What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में )

इसे हम क्रिप्टोग्राफिक टोकन भी कह सकते हैं। आजकल निवेशक ऐसी चीजों पर ज्यादा ध्यान देते हैं जो कि ऑनलाइन ही उपलब्ध है और साथ में यूनिक भी हो ,अब यह यूनिक चीज ऑडियो वीडियो फोटोस कुछ भी हो सकती हैं।

कुछ दिनों पहले एक 10 सेकंड का वीडियो क्लिप करीब 48 करोड़ में बिका जिसे मियामी के आर्ट कलेक्टर पास्लो रोड्रीगूज ने खरीदा था ।

What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में  AROUND FACTS

क्या है NFT?

non fungible token एक डिजिटल टोकन है , जो उस व्यक्ति के पास होता है जिसके पास कुछ ऐसा है जो दूसरा कहीं और नहीं है। NFT रियल चीजों जैसे पेंटिंग , म्यूजिक , एल्बम , गेम , फोटोस आदि चीजों से असाइन किया जाता है।

कोई भी व्यक्ति अपनी क्रिएटिविटी को NFT में बदलकर पैसे भी कमा सकता है। इन डिजिटल NFT को क्रिप्टो करेंसी के जरिए ही बेचारा व खरीदा जाता है क्योंकि यह ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर पर बेस है। (What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में )

Real Life Story Of Shin Chan Death In Hindi…

क्यों है NFT सबसे अलग ?

कोई भी क्रिएटिविटी यदि डिजिटल रूप में है तो हो सकता है उसके कई कॉपीज इंटरनेट में उपलब्ध हो ,लेकिन NFT की कोई भी कॉपी नहीं होती। क्योंकि इसका एक यूनिक आईडी कोड होता है।

जिस प्रकार दो अलग-अलग फिंगरप्रिंट कभी सेम नहीं होते वैसे ही कोई दो NFT सेम नहीं होते। हर NFT की एक अलग यूनिक आईडी होती है इससे फर्जी NFT की आशंका खत्म हो जाती है। और जब भी कोई एनएफटी खरीदता है , तो उसे ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी से सुरक्षित एक दस्तावेज दिया जाता है। ( What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में )

इस दस्तावेज के जरिए यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि आप के NFT का कॉपीराइट किसी और के पास ना जा सके।

What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में

NFT से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं ?

कोई भी डिजिटल क्रिएटर जो किसी वीडियो ऑडियो फोटोस आदि का NFT करता है , तो उसे इसके बदले एक डिजिटल टोकन दिया जाता है। इसे आप आज के जमाने की नीलामी समझ सकते हैं। कोई भी डिजिटल आर्ट वर्क जिसकी दूसरी कॉपी दुनिया में उपलब्ध ना हो उससे एनएफटी के जरिए लोग पैसे कमाते हैं। ( What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में )

एनएफटी की एक खासियत यह भी है कि यदि आप खुद की किसी वस्तु का NFT बना रहे हैं तो आपको तब तक उसके बदले पैसे मिलते रहेंगे ,जब तक वह वस्तु बेची जाती रहेगी ,और लाइफ टाइम आपको उसका एक हिस्सा मिलता रहेगा।

हाल ही में बॉलीवुड स्टार सलमान खान , अमिताभ बच्चन भी अपनी एनएफटी लाने की बात कर रहे हैं। ऐसे ही भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक भी एक मैच के आर्ट रील की डिजिटल नीलामी कर रहे हैं। इसी तरह फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने भी अपने सबसे फेमस क्रिएशन के कुछ डिजिटल स्केच $4000 पर पीस पर बेचे हैं। (What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में )

यानी आप किसी भी यूनीक क्रिएशन को एनएफटी करके सेल कर सकते हैं और ऐसे ही एनएफटी के जरिए कमाई की जाती है।

What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में

NFT कैसे बनता है ?

एनएफटी ब्लॉकचेन पर कार्य करता है और इससे जुड़े सभी प्रकार के ट्रांजैक्शन क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से होते हैं। यह एक प्रकार का क्रिएटिविटी का डिजिटल रूप है जब आप अपनी क्रिएटिविटी को डिजिटल रूप देते हैं तो उसमें कुछ विशेष तरह के चित्र दिखाई देते हैं। मतलब आपका क्रिएशन एनएफटी के रूप में घोषित हो चुका है।

यदि NFT की तुलना बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी से करें तो एनएफटी को किसी चित्र के रूप में देखा जा सकता है वही बिटकॉइन आदि को किसी भी रूप में देखा नहीं जा सकता बस इन दोनों में समानता यह है कि दोनों ही ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर बेस हैं।

What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में

NFT कैसे खरीदें ?

यदि आपको खुद का एनएफटी बनाना है तो आपको एक डिजिटल वॉलेट की जरूरत होगी और आप इसी डिजिटल वॉलेट के जरिए ही अपनी NFT को एक डिजिटल स्पेस में स्टोर कर सकते हैं। वॉलेट में एथेरियम जैसी डिजिटल मुद्रा का होना आवश्यक है जिससे आप अपना ट्रांजैक्शन कर सकें। (What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में )

क्यों नहीं लगता रेल की पटरी पर कभी भी जंग?, why do train tracks not rust?

NFT का भविष्य ?

एनएफटी की 2020 की रिपोर्ट के अनुसार 2020 में एनएफटी की बिक्री 100 मिलियन डॉलर को भी पार कर गई। भारत में भी अब सरकार क्रिप्टो करेंसी से जुड़े मुद्दों पर रूपरेखा तैयार कर रही है। मार्केट में आजकल क्रिप्टो जैसी चीजों के लिए लोगों के उत्साह को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि एनएफटी क्रिप्टो बाजार में बड़ा कदम हो सकता है। पर डिजिटल वर्ड में कब क्या हो जाए या किसी को नहीं पता।

What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में

NFT पर हमने एक छोटी सी इंफॉर्मेशन आपको देने का प्रयास किया है ,अपने सुझाव आप COMMENT BOX में जरूर लिखें।

क्या है NFT (Non-Fungible Tokens)?

non fungible token एक डिजिटल टोकन है , जो उस व्यक्ति के पास होता है जिसके पास कुछ ऐसा है जो दूसरा कहीं और नहीं है। NFT रियल चीजों जैसे पेंटिंग , म्यूजिक , एल्बम , गेम , फोटोस आदि चीजों से असाइन किया जाता है। कोई भी व्यक्ति अपनी क्रिएटिविटी को NFT में बदलकर पैसे भी कमा सकता है। इन डिजिटल NFT को क्रिप्टो करेंसी के जरिए ही बेचारा व खरीदा जाता है क्योंकि यह ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर पर बेस है।

NFT कैसे बनाये?

खुद का NFT तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन वॉलेट क्रिएट करना होगा, जिसमें NFTs होल्ड की जा सकें। बाद में इस वॉलेट की सहायता से आप एनएफटी मार्केटप्लेस में अपना NFT बना सकते हैं।

एनएफटी मार्केटप्लेस क्या है?

एनएफटी मार्केटप्लेस एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो सभी कलाकारों को एनएफटी बनाने और उन अपूरणीय टोकन में व्यापार करने की अनुमति देता है।

NFT kaise kharide

आपको NFT खरीदने के लिए Ethereum के मूल टोकन ईथर की आवश्यकता होगी. यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप WazirX या Binance जैसे एक्सचेंज के साथ एक खाता खोल सकते हैं और वहां से टोकन खरीद सकते हैं।

16 thoughts on “What is NFT in Hindi । NFT क्या है आसान भाषा में”

  1. Pingback: Facts About Free Fire in Hindi 2022

  2. Pingback: Pmkvy 2022 - Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना

  3. Pingback: 27 Amazing Facts about Instagram in Hindi | इंस्टाग्राम के बारे में 25 रोचक तथ्य

  4. Pingback: Best crypto to buy now 2022 | best place to buy for long-term

  5. Pingback: Arculus Crypto, Arculus Cold Storage, Arculus Crypto Wallet Review

  6. Pingback: Coin Marketcap, how's important & What is CoinMarketCap used for ?

  7. Pingback: Coinbase Stocks, How do I start investing in Coinbase ?

  8. Pingback: What is Gala Crypto,Price Chart,Review&Price Prediction 2025

  9. Pingback: Top 10 crypto influencers on Instagram 2022 – cryptonewspod - cryptonewspod

  10. Pingback: What is the HyperVerse crypto? hyperverse crypto reviews 2022 - cryptonewspod

  11. Pingback: What is WazirX and how to use it? Is WazirX safe?

  12. Pingback: Top 10 Cryptocurrency Exchanges in 2022, Where you can Invest Easily

  13. Pingback: Sbi Mudra Loan : 5 मिनट में Online Apply, Interest Rate ?

  14. Pingback: Sam Bankman-Fried Net Worth 2022 | Biggest fall of a billionaire in history

  15. Pingback: How To Buy Pancat Cryptocurrency | Is Pancat Coin a Good Investment in 2023

  16. Pingback: Know Why Cryptocurrency is going through Bad Times ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: